Connect with us

रिजल्ट: राशि और धैर्य का रिजल्ट में प्रदेश के पहले स्थान पर कब्ज़ा, परिजनों में ख़ुशी…

उत्तराखंड

रिजल्ट: राशि और धैर्य का रिजल्ट में प्रदेश के पहले स्थान पर कब्ज़ा, परिजनों में ख़ुशी…

देहरादूनः कोरोना की वजह से इस बार परीक्षा नहीं हुई बच्चों को ऐसे में अपना साल खराब होने का डर सताता रहा,ऐसे में लंबे समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे है छात्रों का इंतजार आज खत्म हो गया है। सीबीएसई बोर्ड ने मंगलवार दोपहर 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। पहली बार न कोई मेरिट लिस्ट है और न ही कोई टॉपर है। इस साल का ओवरऑल पासिंग परसेंटेज 99.04 प्रतिशत रहा है। उत्तराखंड में 10वीं में ऋषिकेश की राशि अरोड़ा ने 99.60 अंक हासिल किए हैं। वहीं रुद्रपुर के छात्र धैर्य अरोरा ने 99.60 प्रतिशत प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया है।

यह भी पढ़ें 👉  आपदा: बारिश और भूस्खलन ने कुमाऊं में मचाई तबाही, 25 की मौत, मुख्यमंत्री धामी ने संभाला मोर्चा...

बता दें कि देशभर में देहरादून रिजन 11वें नंबर पर है। देहरादून रीजन का रिजल्ट 99.23 फीसदी रहा है। इस बार द्रोणनगरी ऋषिकेश से ही 12वीं की टॉपर शताशी के बाद डीएसबी स्कूल ऋषिकेश की राशि अरोड़ा ने 99.60 अंक हासिल किए हैं। छात्रा के पिता प्रवीण अरोड़ा तिलक मार्ग पर इलेक्ट्रिकल की दुकान चलाते हैं। छात्रा की मां रितु अरोड़ा ग्रहणी हैं। छात्रा ने 500 में से 498 अंक हासिल किए हैं। अपनी मेहनत के दम पर छात्रा ने ये अंक प्राप्त कर द्रोणनगरी का नाम रोशन किया है। वहीं कुमाऊं में रुद्रपुर के आरएएन पब्लिक स्कूल के छात्र धैर्य अरोरा ने 99.60 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। इसके साथ ही छात्र अंशित अग्रवाल ने 99.40 फीसदी व छात्रा अनन्या गर्ग ने 99.20 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  जन्मदिन विशेष: 90 के दौर में कुमार सानू की आवाज का 'जादू' बॉलीवुड और प्रशंसकों में खूब छाया...

सीबीएसई ने इस साल रिजल्ट के लिए पिछले तीन साल में स्कूल के सबसे बेहतर नतीजों वाले साल को आधार वर्ष माना है। सीबीएसई ने इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर 20 अंक, यूनिट टेस्ट के आधार पर 10 अंक, मिडटर्म यानी अर्द्ध वार्षिक टेस्ट के आधार पर 30 अंक और प्री बोर्ड एग्जामिनेशन के आधार पर 40 अंक मिलाकर कुल 100 अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया है। छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in, www.cbseresults.nic.in या www.cbse.gov.in पर जाकर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  शरदोत्सव विशेष: चंद्रमा से बरसता अमृत तो चांदनी करती उत्सव, शरद पूर्णिमा की रात खीर में आती है 'मिठास'...

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap