Connect with us

Adventure: टिहरी झील में सी प्लेन उतारने की तैयारी, जानिए विशेषता और किराया…

टिहरी गढ़वाल

Adventure: टिहरी झील में सी प्लेन उतारने की तैयारी, जानिए विशेषता और किराया…

टिहरीः उत्तराखंड वासियों के लिए बड़ी खबर है। टिहरी झील में सीप्लेन सेवा शुरू होने की कवायद तेज हो गई हैै। एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया ने देश के 17 वाटर एयरोड्रोम में टिहरी झील भी शामिल किया है। इसके साथ ही इसे क्षेत्रीय संपर्क योजना में भी शामिल किया गया है। शुरुआत में 12 से 20 सीटर सीप्लेन टिहरी से देहरादून के बीच संचालित होगी। जिसका किराया प्रति पैसेंजर करीब 5000 रुपये होगा।

यह भी पढ़ें 👉  आपदा: बारिश और भूस्खलन ने कुमाऊं में मचाई तबाही, 25 की मौत, मुख्यमंत्री धामी ने संभाला मोर्चा...

बता दें कि सी प्लेन एक विशेष प्रकार का हवाई जहाज है, जिसे उड़ान भरने के लिए रनवे की जरूरत नहीं पड़ती है। यह प्लेन पानी से टेक आफ और लैंडिंग कर सकता है। इस प्लेन का उपयोग पर्यटन गतिविधियों के अलावा रेस्‍क्यू आपरेशन के दौरान सबसे अधिक किया जाता है। उत्तराखंड सरकार, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच टिहरी झील में सीप्लेन सेवा के लिए त्रिपक्षीय समझौता हुआ था। इस समझौते ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने की राह खोल दी है। अब इस योजना के बीच का रोड़ा हट गया है। जिससे टिहरी झील में सीप्लेन सेवा से टिहरी जिले में पर्यटन का भी विकास होगा। टिहरी झील के नजदीक ही वाटरड्रोम बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Big Breaking: गृह मंत्री अमित शाह आज आ सकते हैं उत्तराखंड, ये रहेगा कार्यक्रम...

आपको बता दें कि टिहरी झील में काफी मात्रा में पानी है, जिससे यहां 2400 मेगावाट का टिहरी हाइडल प्रोजेक्ट है। इस सीप्लेन परियोजना पर होने वाला समूचा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। हालांकि, इसमें अभी कुछ समय लगेगा। इससे पहले झील में एयरोड्रम की जगह चिह्नित की जाएगी। ये जगह ऐसी होगी जहां मोटर बोट के संचालन को अनुमति नहीं होगी। वाटर एयरोड्रम के निर्माण को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय व एएआई सहयोग करेगा। इसके सुरक्षा मानकों के लिए इनलैंड वाटर वेसल पालिसी भी बनाई जानी है, जिस पर अब जल्द काम शुरू होने की उम्मीद है।

 

यह भी पढ़ें 👉  Big Breaking: नैनिताल से कटा देश का संपर्क, 15 लोगों की मौत, सेना-एयरफोर्स ने संभाला मोर्चा...

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in टिहरी गढ़वाल

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
4 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap