Connect with us

एलान: केजरीवाल ने कोठियाल को सीएम चेहरा तो देवभूमि को आध्यात्मिक राजधानी बनाने का लगाया दांव…

उत्तराखंड

एलान: केजरीवाल ने कोठियाल को सीएम चेहरा तो देवभूमि को आध्यात्मिक राजधानी बनाने का लगाया दांव…

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल उत्तराखंड के अपने दूसरे दौरे पर पूरे ‘फॉर्म’ में थे। केजरीवाल अगले साल की शुरुआत में होने जा रहे राज्य विधानसभा चुनाव से पहले अपने इरादे जाहिर कर दिए। अपने एजेंडे में अभी तक युवा, फौजी, आध्यात्मिक और फ्री बिजली की पटकथा लिख गए । मंगलवार को राजधानी देहरादून पहुंचे मुख्यमंत्री केजरीवाल दून की ‘लाइफलाइन’ कही जाने वाली राजपुर रोड पर रोड शो कर अपनी ताकत भी दिखाई। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री के ‘चेहरे’ पर मुहर भी लगाई और देवभूमि में ‘आध्यात्म’ का भी सियासी दांव खेला ।

इसके साथ केजरीवाल ने आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा-कांग्रेस के लिए चुनौती भी दे दी। ‘केजरीवाल के इस नए सियासी दांव से उत्तराखंड की सियासी गलियारों में हलचल बढ़ा दी है’ । सीएम केजरीवाल का मंगलवार को देहरादून पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया। दोपहर बाद उन्होंने एक रोड शो भी किया, जिसमें कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि सैनिक पृष्ठभूमि के कर्नल (सेवानिवृत्त) अजय कोठियाल उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे और उनके नेतृत्व में प्रदेश को हिंदुओं की ‘आध्यात्मिक राजधानी’ बनाया जाएगा ।

यह भी पढ़ें 👉  आपदा: बारिश और भूस्खलन ने कुमाऊं में मचाई तबाही, 25 की मौत, मुख्यमंत्री धामी ने संभाला मोर्चा...

बता दें कि जुलाई में अपने पिछले उत्तराखंड दौरे में केजरीवाल ने कहा था कि अगली बार जब वह यहां आएंगे तो मुख्यमंत्री के चेहरे के बारे में घोषणा करेंगे। इस एलान से केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस की ‘धड़कनें’ बढ़ा दी है। सही मायने में सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस दोनों की मौजूदगी के बीच आम आदमी पार्टी ने जनता के सामने तीसरा विकल्प पेश कर दिया है । कोठियाल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर केजरीवाल ने फौजियों को अपने पक्ष में लाने का प्रयास किया है। कर्नल कोठियाल को एक ‘सच्चा सिपाही’ बताते हुए केजरीवाल ने कहा कि उनके शरीर में दो गोलियां हैं जिन्हें वह आज भी साथ लेकर घूमते हैं । केदारनाथ त्रासदी के बाद पुनर्निर्माण कार्यों में कर्नल कोठियाल के योगदान की सराहना करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अब इन्होंने उत्तराखंड के नवनिर्माण का बीड़ा उठाया है । गौरतलब है कि कीर्ति चक्र से अलंकृत कर्नल कोठियाल ने भारतीय सेना में गढ़वाल राइफल्स में 1992 में सेकेंड लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन लिया था। ‘राज्य में कोठियाल युवाओं में बहुत लोकप्रिय माने जाते हैं’। उत्तरकाशी स्थित नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्राचार्य रह चुके कोठियाल को केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सराहा जाता है। कोठियाल अविवाहित हैं और यूथ फाउंडेशन नामक संस्था का संचालन करते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Big Breaking: नैनिताल से कटा देश का संपर्क, 15 लोगों की मौत, सेना-एयरफोर्स ने संभाला मोर्चा...

भाजपा-कांग्रेस जिस मुद्दे को अनदेखा करती रही केजरीवाल उसी पर लगा रहे दांव—

‘मुख्यमंत्री केजरीवाल विधानसभा चुनाव से पहले ऐसे मुद्दे उठा रहे हैं जिसे भाजपा और कांग्रेस अनदेखा करती रही है’ । अपने पिछले दौरे में केजरीवाल ने आप के सत्ता में आने पर सभी परिवारों को 300 यूनिट बिजली देने, पुराने बिजली के बिलों को माफ करने, प्रदेश में 24 घंटे बिजली की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा किसानों को मुफ्त बिजली देने की घोषणाएं की थीं। इस बार उन्होंने कहा कि ‘देवभूमि’ उत्तराखंड में बहुत सारे हिंदु देवी, देवताओं के वास के कारण यहां भारत समेत दुनिया के तमाम देशों से श्रद्धालु आते हैं । दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्नल कोठियाल साथ मिलकर उत्तराखंड को पूरी दुनिया के हिंदुओं के लिए ‘आध्यात्मिक राजधानी’ बनाया जाएगा । बता दें कि वर्ष 2014 में लोकसभा चुनावों से लेकर अब तक हुए सभी चुनावों में आप उत्तराखंड में अपने उम्मीदवार उतारती रही है लेकिन अभी तक उसे सफलता नहीं मिली है ।

यह भी पढ़ें 👉  शरदोत्सव विशेष: चंद्रमा से बरसता अमृत तो चांदनी करती उत्सव, शरद पूर्णिमा की रात खीर में आती है 'मिठास'...

लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी राज्य की सत्ता पर काबिज होने के लिए पूरा जोर लगाए हुए है। दून के घंटाघर से दिलाराम चौक तक निकाले गए रोड शो से उत्साहित केजरीवाल अपने तीसरे दौरे पर अगली बार जब उत्तराखंड आएंगे तो कुछ और बड़ा एलान कर सकते हैं। इस बार वे राजधानी देहरादून से बुलंद इरादों के साथ दिल्ली लौट गए इसके साथ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के लिए चुनाव से पहले तगड़ी चुनौती भी पेश कर गए।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
3 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap