Connect with us

हेमा मालिनी आज भी बॉलीवुड और प्रशंसकों की बनी हुईं हैं खूबसूरती की ‘ड्रीमगर्ल’…

देश

हेमा मालिनी आज भी बॉलीवुड और प्रशंसकों की बनी हुईं हैं खूबसूरती की ‘ड्रीमगर्ल’…

दिल्ली: बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री जिनकी खूबसूरती और उनका नाम बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों तक लोगों के जुबान पर छा गए। 70 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू करने वाली यह अदाकारा बहुत ही कम समय में बॉलीवुड पर अपनी मजबूत जगह बना ली। ‌अभिनेत्री का नाम सिने प्रशंसकों और दर्शकों में ऐसा चढ़ा कि अभी तक बना हुआ है। ‌’इनकी रील और रियल लाइफ भी बेहद सुर्खियों में रही’। इनकी फिल्मों को देखने के लिए सिनेमा हॉल में दर्शकों की लाइन लग जाती थी। इसके साथ ये अपनी जिंदगी में ‘अनुशासन और फिट’ रहने के लिए भी जानी जातीं हैं। वो इतनी खूबसूरत लगती थीं कि उन्हें ‘ड्रीमगर्ल’ कहा जाने लगा। आज हम बात करेंगे बॉलीवुड की अभिनेत्री और भाजपा की सांसद हेमा मालिनी की। आज ड्रीमगर्ल 73 साल की हो चुकी हैं। हेमा मालिनी अभिनेत्री होने के साथ फिल्म निर्माता भी हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी, हर कोई एक्ट्रेस की एक्टिंग के साथ उनकी खूबसूरती का भी ‘दीवाना’ है। फिल्म इंडस्ट्री में अगर सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस की बात होती है तो हेमा मालिनी का नाम सबसे पहले लिया जाता है। इसके अलावा वह एक बेहतरीन क्‍लासिकल डांसर भी हैं। वो आज भी परफॉर्म करती हैं। भरतनाट्यम में हेमा मालिनी पारंगत हैं, वो कुचीपुड़ी और ओडिसी डांस भी करती हैं। एक्टिंग के अलावा वह राजनीति में भी सक्रिय हैं। ड्रीम गर्ल के जन्मदिवस पर आइए जानते हैं उनकी फिल्मी और निजी जिंदगी कैसी रही । हेमा का जन्म 16 अक्टूबर, 1948 को तमिलनाडु के अमंकुदी में हुआ था। उनके पिता वी एस रामानुजम चक्रवर्ती तमिल फिल्मों के निर्माता थे। हेमा के लिए आसान नहीं था फिल्मों का शुरुआती सफर। साल 1964 में हेमा मालिनी को तमिल डायरेक्ट सीवी श्रीधर ने रिजेक्ट कर दिया था। लेकिन ड्रीम गर्ल ने हिम्मत नहीं हारी और अपनी एक्टिंग से फिल्म इंडस्ट्रीज में बड़ा मुकाम बनाया।

यह भी पढ़ें 👉  Aaj Ka Panchang: जानिए 27 नवम्बर दिन शनिवार का पंचांग और राशिफल कैसा रहेगा जानिए...

साल 1965 में साउथ की फिल्मों से हेमा मालिनी ने करियर की शुरुआत की—

Ad

हेमा मालिनी ने साउथ फिल्मों से ही अपने करियर की शुरुआत की थी। साल 1965 में फिल्म ‘पांडवा वनवासम’ में उन्होंने एक छोटा सा किरदार निभाया था। उसके बाद बड़े सपने लेकर हिंदी सिनेमा की ओर रुख किया। हेमा मालिनी ने साल 1969 में राजकपूर के साथ फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म ने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया था, लेकिन हेमा मालिनी को उनके किरदार और अभिनय के लिए काफी तारीफ मिली थीं। इसके बाद उन्हें फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में देव आनंद और ‘तुम हसीन मैं जवान’ में धर्मेंद्र के अपोजिट कास्ट कर लिया गया था। दोनों ही फिल्म सुपरहिट साबित हुईं। उन्होंने सीता और गीता, शोले, प्रेम नगर, सत्ते पे सत्ता, ड्रीम गर्ल, क्रांति, खुशबू और किनारा, नसीब जैसी तमाम फिल्मों में शानदार अभिनय किया। 70 के दशक में हेमा मालिनी को बॉलीवुड ने ड्रीम गर्ल के नाम से नवाजा। बता दें कि हेमा मालिनी अपने समय की उन गिनी-चुनी एक्ट्रेस में शामिल थीं जिन्होंने ‘बेल बॉटम और शर्ट पहन’ कर फिल्म की शूटिंग की थी। ड्रीम गर्ल अपने दौर की सर्वाधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। उन्‍होंने सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ 15 फिल्मों में अभिनय किया। इसके अलावा उन्‍होंने शशि कपूर, शम्मी कपूर, संजीव कुमार, देव आनंद, जीतेंद्र, अमिताभ बच्चन और अन्य प्रसिद्ध अभिनेताओं के साथ भी काम किया। उन्होंने बॉलीवुड की मशहूर कपूर फैमिली की दो जनरेशन्स के साथ काम किया है। हेमा ने राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर, रणधीर कपूर और ऋषि कपूर के साथ रोमांस किया है। इसके अलावा हेमा मालिनी ने कुछ फिल्मों को निर्देशित भी किया। हेमा ने कई फिल्मों में यादगार रोल निभाए। शोले फिल्म में उनके निभाए गए ‘बसंती’ का किरदार आज भी दर्शक नहीं भूल पाए हैं। ऐसे ही साल 2002 में आई फिल्म ‘बागवान’ में भी अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया।

यह भी पढ़ें 👉  'ओमिक्रॉन' ने भारत की भी बढ़ाई टेंशन, केंद्र से लेकर राज्य सरकारें हुईं अलर्ट...

साल 1980 में फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने धर्म बदलकर की थी शादी–

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के न जाने कितने किस्से मशहूर हैं। उस दौरान दोनों की आशिकी की खबरें सुर्खियों में छाई रहती थी। हेमा और धर्मेंद्र की पहली मुलाकात फिल्म ‘तुम हसीन मैं जवान’ के सेट पर हुई थी । इसके बाद इस जोड़ी ने 40 से ज्यादा फिल्मों में साथ काम किया उस समय फिल्मी पर्दे की ये जोड़ी धर्मेंद्र-हेमा मालिनी के नाम से प्रसिद्ध हुई । धीरे-धीरे दोनों का प्यार परवान चढ़ा ‌‌‌‌। लेकिन इस रिश्ते से हेमा मालिनी के पिता खुश नहीं थे। इसलिए वो हर पल हेमा के साथ रहते थे ताकि धर्मेंद्र से न मिल पाएं। दरअसल हेमा मालिनी के पिता नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी का नाम शादीशुदा धर्मेंद्र के साथ जोड़ा जाए, इसलिए हेमा के साथ शूटिंग पर परिवार का कोई न कोई सदस्य हमेशा रहता था, आखिरकार दोनों ने शादी का फैसला किया । लेकिन धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे, ऐसे में हेमा मालिनी से शादी करने के लिए दोनों ने पहले अपना ‘धर्म परिवर्तन’ किया था । धर्म परिवर्तन के वक्त हेमा मालिनी ने अपना नाम आयशा रखा और धर्मेंद्र ने अपना नाम बदलकर दिलावर खान कर लिया था । वर्ष 1980 में धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी के साथ शादी कर ली । हेमा मालिनी की दो पुत्री हैं, ईशा और अहाना हैं । हेमा ने अपनी दोनों पुत्रियों की शादी कर दी है। अभिनेत्री अपने फिटनेस को लेकर सक्रिय रहती हैं। हेमा मालिनी 2004 में राज्यसभा में सांसद के रूप में भाजपा में शामिल हुईं। मार्च 2010 में उन्‍हें भाजपा की महासचिव नियुक्त किया गया। साल 2014 में उन्‍हें उत्तर प्रदेश के मथुरा संसदीय सीट से लोकसभा सदस्य के रूप में चुना गया था। 2019 के लोकसभा चुनावों में भी उन्‍हें मथुरा से फिर जीत हासिल हुई । 50 साल से अधिक अपने फिल्मी करियर के बाद भी आज भी प्रशंसकों के बीच ‘ड्रीमगर्ल’ बनी हुईं हैं।

यह भी पढ़ें 👉  'ओमिक्रॉन' ने भारत की भी बढ़ाई टेंशन, केंद्र से लेकर राज्य सरकारें हुईं अलर्ट...

Ad
Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in देश

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement Ad
Advertisement
Advertisement Ad

देश

देश
Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
1 Share
Share via
Copy link
Powered by Social Snap